Tue. Jul 23rd, 2024

Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर ,अयोध्या 2024 : सरकार ने जारी की एक एडवाइजरी

Jan 22, 2024
Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर ,अयोध्या 2024

Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर ,अयोध्या 2024 : सरकार ने जारी की एक एडवाइजरी

Ayodhya /अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के संदर्भ में सरकार ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है, जिसका उद्देश्य असत्यापित, भड़काऊ और फर्जी संदेशों के प्रसार को रोकना है।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के संदर्भ में सरकार ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि असत्यापित, भड़काऊ और फर्जी संदेशों का प्रसार नहीं होना चाहिए।

भारत सरकार ने सभी समाचार पत्रिकाओं, टीवी चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सलाह दी है कि वे ऐसी किसी भी सामग्री को प्रकाशित या प्रसारित न करें, जो झूठी हो या जिसमें हेरफेर किया जा सकता हो और जो सांप्रदायिक सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता रखती है।

Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर,अयोध्या फेक न्यूज दिखाने से बचें :

ऐसी किसी भी सामग्री को साझा नहीं करें जो गलत हो, जिसमें छल-कपट किया जा सकता हो, या जो सामाजिक सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था को क्षति पहुंचा सकती है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सभी समाचार पत्रिकाओं, टीवी चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को इसके प्रचार-प्रसार से बचने के लिए सलाह दी है।

Ram-Mandir-Ayodhya-राम-मंदिर-अयोध्या

Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर,अयोध्या के संबंध में  फर्जी संदेश फैलाए जा रहे :

22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में होने वाले राम लला प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के संदर्भ में, भारत सरकार ने देखा है कि सोशल मीडिया पर कुछ असत्यापित, भड़काऊ और फर्जी संदेश फैलाए जा रहे हैं, जिससे सांप्रदायिक सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था में कठिनाइयों का सामना हो सकता है। इस पर ध्यान देते हुए, मंत्रालय ने आज, 20 जनवरी, 2024 को समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक एडवाइजरी जारी की है।

इसमें उन्हें सलाह दी गई है कि वे ऐसी किसी भी सामग्री को न प्रकाशित करें जो गलत हो, या जिससे देश में सांप्रदायिक सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था में ख़तरा हो सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी इस सूचना को होस्ट, प्रदर्शित या प्रकाशित न करने के लिए उचित प्रयास करने की सलाह दी गई है।

 

Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर,अयोध्या देखें लाइव

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आप डीडी न्यूज और कई नेशनल चैनल्स पर घर बैठे देख सकते हैं। इसके अलावा, आप डीडी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी इसका लाइव टेलिकास्ट देख सकते हैं। डीडी न्यूज ने अयोध्या में विभिन्न जगहों पर 40 कैमरे लगाए हैं, जिससे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव टेलिकास्ट दिखाया जाएगा। समारोह का प्रसारण अत्याधुनिक 4k तकनीक में किया जाएगा।

Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर ,अयोध्या 2024

कितने बजे होगी प्राण प्रतिष्ठा :

Ram Mandir/राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा।

ALSO READ : Arun Yogiraj/अरुण योगीराज- रामलला की मूर्ति के पीछे का आदमी 2024

कितना बड़ा है राम मंदिर/ Ram Mandir ?

राम मंदिर का निर्माण नागर शैली में धीरे-धीरे पूरा हो रहा है। यह मंदिर 3 मंजिलों से युक्त होगा और कुल 57 एकड़ के विशाल परिसर में स्थित है, जिसमें से 10 एकड़ मंदिर के निर्माण के लिए विशेष किए गए हैं। मंदिर की लंबाई 360 फीट, चौड़ाई 235 फीट, और ऊंचाई 161 फीट होगी। मंदिर में कुल 5 मंडप और 318 खंभे हैं, जिनमें से प्रति खंभा 14.6 फीट का है। काम का लगभग 55% पूरा हो चुका है और बाकी का काम यहीं तक साल 2024 के अंत तक मुक्तिप्राप्त होने की उम्मीद है। मंदिर का ग्राउंड फ्लोर, अर्थात गर्भग्रह, पहले ही तैयार हो चुका है और पहली मंजिल भी 80% तक बन चुकी है।

Ram Mandir/राम मंदिर में बढ़ी कनेक्टिविटी :

Ram Mandir /राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों के बीच दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने अयोध्या के प्रमुख ऐतिहासिक क्षेत्र और शहर के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर अपनी नेटवर्क कनेक्टिविटी बढ़ाई है। एयरटेल के वरिष्ठ अधिकारी यू. श्रीनिवासन ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने अयोध्या के हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, प्रमुख ऐतिहासिक क्षेत्रों, होटलों और शहर के अन्य सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर अपने नेटवर्क को बढ़ाया है।

एयरटेल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने पूरे शहर को निर्बाध बातचीत और डेटा सेवाओं से कवर करने के लिए अतिरिक्त नेटवर्क साइटें चालू की हैं, सेल ऑन व्हील्स लगाए गए हैं और ऑप्टिक फाइबर केबल भी बिछाई गई हैं। मंदिर और इसके आसपास के क्षेत्रों के लिए कुछ अतिरिक्त साइट्स और बीटीएस भी स्थापित किए गए हैं। श्रीनिवासन ने कहा कि कंपनी ने शहर में उच्च गति वाले इंटरनेट क्षेत्रों के लिए फाइबर भी बिछाया गया है, जिससे आगंतुकों ग्राहकों को कोई परेशानी ना हो।

एयरटेल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एयरटेल ने इसके अलावा अयोध्या धाम, अयोध्या कैंट, एयरपोर्ट, कटरा रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, रामप्रस्थ पार्क, रामचंद्र, ब्रह्मकुंड, गुप्तार घाट, परिक्रमा मार्ग, राजमार्ग पर ‘सेल ऑन व्हील्स’ तैनात किया है। इससे पहले दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन आइडिया ने भी अयोध्या शहर के सभी प्रमुख क्षेत्रों में नेटवर्क कनेक्टिविटी बढ़ाने की घोषणा की थी। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियां जोरों पर हैं।

READ MORE

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *