Tue. Jul 23rd, 2024

Indian Coast Guard Day 2024 : Date, History, Great Importance

Feb 1, 2024
Indian Coast Guard Day

Indian Coast Guard Day – Introduction

Indian Coast Guard Day भारतीय समुद्र सुरक्षा की स्थापना के दिन, 1 फरवरी 1977 को मनाया जाता है। इस दिन को यहाँ उपस्थित समुद्र सेवा के उन सभी मर्द और महिलाओं की समर्पणशील प्रयासों की स्मृति को मनाया जाता है, जो इस महत्वपूर्ण समुद्र संगठन में सेवा करते हैं।

Indian Coast Guard Day – Date of Celebration

हर साल 1 फरवरी को, भारतीय समुद्र सुरक्षा और देश मिलकर इस समुद्री बल की उपलब्धियों और योगदानों का जश्न मनाते हैं। भारतीय समुद्र सुरक्षा दिवस 2024 अब बहुत नजदीक है, और उत्साह बढ़ रहा है।

Indian Coast Guard Day – Reason for Celebration

Indian Coast Guard Day का उत्सव इस बात की पहचान के लिए मनाया जाता है कि समुद्र सुरक्षा ने भारत के बड़े समुद्री क्षेत्रों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। समुद्र सुरक्षा ‘Sentinels of the Sea’ के रूप में कार्य करती है, हमारे जल सीमा को विभिन्न खतरों से बचाने में मदद करती है और सुनिश्चित करती है कि समुद्री क्रियाकलापों में सहजता हो।

ALSO READ : Optimist Day 2024: Date, Great Importance , History

Indian Coast Guard Day – History

भारतीय समुद्र सुरक्षा भारत का एक समुद्री कानून निरीक्षण और खोज और बचाव एजेंसी है, जिसका प्रदेश है उसके सीमांती जल, समाप्त क्षेत्र और विशेष आर्थिक क्षेत्र सहित। इसे भारतीय संसद के 1978 के समुद्र सुरक्षा अधिनियम के तहत 1 फरवरी 1977 को आधिकारिक रूप से स्थापित किया गया था। भारतीय समुद्र सुरक्षा (आईसीजी) के अधिकारियों के अनुसार, इसकी स्थापना से लेकर, 1977 के बाद, इसने 11,561 जीवन बचाए हैं। आईसीजी 1 फरवरी को अपना 48वां स्थापना दिवस मनाएगा। इसकी स्थापना से 31 दिसम्बर, 2023 तक, इसने 3,899 खोज और बचाव क्रियाएँ, 8,012 सॉर्टीज़ और 453 समुद्र में चिकित्सा निकालने का कार्य किया है।

Indian Coast Guard Day – Great Importance

भारतीय समुद्र सुरक्षा हमारी समुद्री सीमाओं की रक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और इसके जिम्मेदारियां बहुपेशावर हैं। खोज और बचाव क्रियाओं से लेकर समुद्र में प्रदूषण और अवैध गतिविधियों को रोकने तक, समुद्र सुरक्षा सुरक्षा और सुरक्षा का एक प्रकाशस्तम्भ के रूप में कार्य करती है।

समुद्री दुर्घटनाओं को रोकने और समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा के लिए समुद्री यातायात को मॉनिटर और नियंत्रित करने में समर्थात्मक है। वे प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं, समुद्र में परेशान लोगों को अपनी मदद पहुंचाते हैं और आपातकालीन परिस्थितियों में त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करते हैं।

Indian Coast Guard – Motto

Indian Coast Guard का Motto है “वयम रक्षामः” (Vayam Rakshamah), जिसका संस्कृत से अनुवाद है “हम सुरक्षा करते हैं।”

Indian Coast Guard Day – Wishes

इस विशेष दिन पर, अपने दिल से शुभकामनाएं भेजने का समय है, सभी उन बहादुर पुरुष और महिलाओं को जो अपने जीवन को हमारे समुद्री हितों की रक्षा करने में समर्पित करते हैं, को “भारतीय समुद्र सुरक्षा दिवस” / “Indian Coast Guard Day” की हार्दिक शुभकामनाएं। उनका समर्पण हमारा कृतज्ञता और सराहना का पात्र है।

जब हम Indian Coast Guard Day की ओर बढ़ते हैं, तो एक पल के लिए इस मौके का आनंद लें और भारतीय समुद्र सुरक्षा की indomitable spirit की सराहना करें। उनका समर्पण, साहस, और हमारी समुद्री सीमाओं की रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता सचमुच प्रशंसनीय हैं। तो, चलो 1 फरवरी को मिलकर आएं और हमारी समुद्रों के रक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए उत्साहित हों। शुभ भारतीय समुद्र सुरक्षा दिवस!

READ MORE

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *