Wed. Jul 24th, 2024

Arun Yogiraj : The man behind Ram Lalla’s idol/अरुण योगीराज: रामलला की मूर्ति के पीछे का आदमी 2024

Jan 22, 2024
Arun Yogiraj अरुण योगीराज

Arun Yogiraj : The man behind Ram Lalla’s idol/अरुण योगीराज: रामलला की मूर्ति के पीछे का आदमी

राम लल्ला की मूर्ति के स्थापना के पीछे का कला कला करने वाले अरुण योगीराज ने अयोध्या के पवित्र नगर में पहुंचकर अपनी आशीर्वाद भरी भावना को व्यक्त किया, जब वह नवनिर्मित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आए।

Arun Yogiraj /अरुण योगिराज की आशीर्वाद भरी भावना और मूर्ति स्थापना का उत्कृष्ट समर्थन :

मैसूरू के प्रसिद्ध स्कल्प्टरों के पाँच पीढ़ियों के विशिष्ट वंश से आए हुए, योगिराज खुद को ‘पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति’ मानते हैं क्योंकि उन्होंने भगवान राम के दिव्य प्रतिष्ठान को जीवंत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
एएनआई समाचार एजेंसी से बातचीत करते हुए, योगिराज ने अपने भावनाओं को साझा किया और कहा, “मैं पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूँ। मेरे पूर्वजों, परिवार के सदस्यों, और भगवान राम लल्ला की आशीर्वादें हमेशा मेरे साथ रही हैं। कभी-कभी, मुझे ऐसा लगता है कि मैं सपने की दुनिया में हूँ। यह मेरे लिए सबसे बड़ा दिन है।”

arun yogiraj

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विभिन्न पृष्ठभूमियों से लोग शामिल थे, जिनमें प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक सम्प्रदायों के प्रतिनिधियों, विभिन्न जनजाति समुदायों के लोग, और प्रमुख व्यक्तित्व शामिल थे। इस समारोह में देखा गया कि राम लल्ला की 51 इंच ऊची मूर्ति को अयोध्या के मंदिर के गर्भगृह में स्थानांतरित किया गया।

मूर्ति का अनावरण, जिसमें भगवान राम को पंच वर्ष के बालक रूप में एक कमल पर खड़ा दिखाया गया था, यह समर्पण से भरे शानदार समारोह के दौरान हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव, बीएल संतोष, ने योगिराज के समर्पण और भक्ति की प्रशंसा की, राष्ट्र के दीर्घकालिक प्रतीक्षा के सपने को पूरा करने के गहरे प्रभाव को महत्वपूर्ण बताते हुए। उन्होंने अपनी भावनाओं को एक घड़ी पर व्यक्त किया, कहते हुए, “उनकी राष्ट्र की प्रतीक्षा की सपनों को पूरा करने का आभास किया जा सकता है। धन्य हैं, धन्य हैं।”

पूर्व रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व मुख्य, डॉ. सतीश रेड्डी, जो अयोध्या में इस महत्वपूर्ण समारोह का समर्पण कर रहे थे, ने इस ऐतिहासिक समारोह में भाग होने पर अपनी उत्साहपूर्ण भावना व्यक्त की। उन्होंने कहा, “…यह एक शानदार अहसास है। मर्यादा पुरुषोत्तम का मंदिर यहां है… हम यहां होने और इस घड़ी में भाग लेने के लिए बहुत खुश हैं।”

ALSO READ : Ram Mandir, Ayodhya / राम मंदिर ,अयोध्या 2024

Arun Yogiraj/अरुण योगीराज रामलला की मूर्ति :

आज पूरा देश ही नहीं, पूरा विश्व भी रामभक्ति में डूबा हुआ नजर आ रहा है। क्योंकि आज अयोध्या के भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले रामलला की छवि को पहली बार करोड़ों रामभक्तों ने देखा है।

राम मंदिर में स्थित हुई रामलला की मूर्ति ने पूरी दुनिया में कला की श्रेष्ठता को उजागर किया है। टीवी स्क्रीन पर रामलला के बालरूप को देखकर देश-दुनिया के करोड़ों श्रद्धालु अपने घरों से हैरान हो गए हैं।

 Arun Yogiraj /अरुण योगी राज द्वारा बनाए बालरूप रामलला को करोड़ों लोगों ने देखा :

अरुण योगी राज की महत्वपूर्ण रचना का हर कोने-कोने में बातचीत हो रही है, और इसमें कोई अजीब बात नहीं है। उन्होंने देशवासियों के दिलों में बसने वाले रामलला की एक अद्वितीय मूर्ति को बनाया है। आज, प्राण प्रतिष्ठा में जब प्रधानमंत्री मोदी ने रामलला की मूर्ति को देखा, तो उनका भावुक होना भी तबायत में बदल गया।

Arun Yogiraj /अरुण योगी की चर्चा हर ज़ुबान पर :

अयोध्या के राम मंदिर में उनकी ही बनाई हुई बालरूप राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। आज, जितना गर्व अरुण योगी राज को अपनी कला पर है, उतनी ही खुशी देश के करोड़ों रामभक्तों के अलावा उनकी मां को भी है। अरुण योगीराज की मां सरस्वती ने कहा, “आज मैं बहुत खुश हूं, काश उसके पिता जीवित होते तो वे भी बहुत खुश होते। पूरी दुनिया मेरे बेटे की कला को आज देखी है।

READ MORE 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *