Tue. Oct 22nd, 2024

Budget 2024 / बजट 2024: पिछले साल की 5 प्रमुख घोषणाएं

Budget 2024 / बजट 2024: पिछले साल की 5 प्रमुख घोषणाएं

Budget 2024 / बजट 2024: पिछले साल की 5 प्रमुख घोषणाएं

1 फरवरी को वित्त मंत्री/Finance Minister  निर्मला सीतारमण एक ‘अंतरिम’ बजट/ budget प्रस्तुत करेंगी क्योंकि सरकार को इस वर्ष, अप्रैल-मई में होने वाले सामान्य चुनाव का सामना करना होगा।

1 फरवरी को संघीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी कार्यकाल का अंतिम बजट प्रस्तुत करेंगी। हालांकि, क्योंकि सरकार को इस वर्ष, अप्रैल-मई में होने वाले सामान्य चुनाव का सामना करना होगा, आने वाला बजट एक ‘अंतरिम’ बजट होगा; 2024-25 वित्त वर्ष का पूरा बजट जुलाई में पेश किया जाएगा।

भारत में, एक वित्त वर्ष 1 अप्रैल को शुरू होता है और उसका समापन 31 मार्च को होता है, अगले वर्ष।

पिछले साल की 5 प्रमुख घोषणाएं

आयकर/Income Tax  :

पुराने कर तंत्र में कोई बदलाव नहीं किया गया; लेकिन वित्त मंत्री ने नए तंत्र के तहत कर स्लैब्स को संशोधित किया। इसके अनुसार, नए तंत्र के तहत मौद्रिक मुक्ति सीमा को ₹2.5 लाख से ₹3 लाख में बढ़ा दिया गया, जबकि कर छूट को ₹2 लाख से ₹7 लाख में बढ़ा दिया गया। साथ ही, पुराने तंत्र के तहत उपलब्ध ₹50,000 की मानक छूट को नए तंत्र के तहत भी बढ़ावा दिया गया।

इसके अलावा, नया तंत्र को मुख्य कर तंत्र बना दिया गया।

 

कैपेक्स बढ़ोतरी/Capex hike :

तीसरे अनुक्रमणिक वर्ष के लिए, पूंजी निवेश आउटले को एक महत्वपूर्ण बढ़ोतरी मिली, और इसे 33% बढ़ाकर ₹10 लाख करोड़ किया गया। कुल पूंजी निवेश आउटले था लगभग 3.3% की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट/ Gross Domestic Product (जीडीपी) (GDP) का।

ALSO READ : Republic Day parade/गणतंत्र दिवस परेड 2024: How to buy tickets online and offline

स्वास्थ्य एवं शिक्षा / Health and education  :

इस क्षेत्र को ₹89,155 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। एफएम सीतारमण ने 2047 तक सिक्कल सेल एनीमिया को समाप्त करने का एक मिशन भी घोषित किया। उन्होंने यह भी बताया कि 157 नई नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे, जो 2014 से ही चल रही सरकार के शुरू होने के समय से स्थापित हुए 157 मेडिकल कॉलेजों के अतिरिक्त होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना / PM Awas Yojana :

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाय) PM Awas Yojana (PMAY) के लिए निर्धारित राशि को 65% बढ़ाकर ₹79,000 करोड़ किया गया। पिछले बजट में, इस आवंटन की मात्रा ₹48,000 करोड़ थी।

कृषि / Agriculture (Budget / बजट ) :

गाँवी क्षेत्रों में युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए, एक कृषि एक्सेलरेटर फंड की घोषणा की गई। और इसके साथ ही, कृषि क्रेडिट का लक्ष्य ₹20 लाख करोड़ बढ़ाकर रखा गया, जिसमें पशुपालन, डेयरी, और मत्स्य पालन पर ध्यान केंद्रित है।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाय)/ Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana (PMMSY)  के तहत एक नई उप-योजना भी प्रस्तुत की गई, जिसमें ₹6,000 करोड़ के लक्ष्यपूर्ण निवेश के साथ सागरी जीवन के क्षेत्र में मछुआरों, मछली विक्रेताओं, और छोटे और मध्यम उद्यमों / MSMEs (micro, small and medium enterprises) की गतिविधियों को और बढ़ावा देने का एलान किया गया।

READ MORE 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *